यह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म स्थानीय किराना स्टोर्स को ऑनलाइन ऑर्डर लेने और सामान को ग्राहक तक पहुंचाने में मदद करेगा। माना जा रहा है कि इससे देश के करीब 7 करोड़ खुदरा व्यापारियों को लाभ होगा।

नई दिल्ली। ई-कॉमर्स क्षेत्र की बड़े खिलाड़ियों को बढ़ावा देने को लेकर कई बार आरोपों से घिर चुकी केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार अब छोटे खुदरा व्यापारियों को उनके व्यापार को ऑनलाइन करने का एक स्थायी प्लेटफार्म देने जा रही हैडिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) और स्मॉल रिटेलर्स ग्रुप कंफेडेरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) साथ  मिलकर इस ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की स्थापना कर रहे हैं। यह प्लेटफॉर्म स्थानीय किराना स्टोर्स को ऑनलाइन ऑर्डर लेने और सामान को ग्राहक तक पहुंचाने में मदद करेगा। माना जा रहा है कि इससे देश के करीब 7 करोड़ खुदरा व्यापारियों को लाभ होगा।

सीएआईटी द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि सीएआईटी और डीपीआईआईटी के अलावा इस मार्केट प्लेस के दूसरे प्रमोटर्स अखिल भारतीय उपभोक्ता उत्पाद वितरक संगठन,  स्टार्टअप इंडिया, इन्वेस्ट इंडिया और एवन कैपिटल हैं।

विज्ञप्ति में कहा गया कि घरेलू व्यापार क्षेत्र के सभी निर्माता, वितरक, थोक विक्रेता, खुदरा विक्रेता और उपभोक्ता इस ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का अभिन्न हिस्सा होंगे। रिलीज में कहा गया, “मौजूदा कोरोना वायरस संकट में भारत के टियर 2 और 3 शहरों की आबादी, जो इन किराना स्टोर्स पर अत्यधिक निर्भर थी, उसे अब चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। इस स्थिति से निपटने के लिए डीपीआईआईटी और सीएआईटी राष्ट्रीय ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस पर काम कर रहा है। यह प्लेटफॉर्म सिर्फ मौजूदा संकट से निपटने के लिए नहीं है, बल्कि देश की संपूर्ण व्यापार समुदाय के मौजूदा बिजनेस को डिजिटल करने का एक स्थायी प्लेटफॉर्म है।”

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