नई दिल्ली। दूरसंचार क्षेत्र की प्रमुख कंपनी वोडाफोन इंडिया ने अपने प्रीपेड ग्राहकों के लिए एक नया प्लान ‘वोडाफोन फ्लैक्स’ पेश किया है जिससे उन्हें इंटरनेट, रोमिंग, एसएमएस और वॉयस कॉल के लिए अलग-अलग रिचार्ज कराने से मुक्ति मिल जाएगी। कंपनी ने इस नए उत्पाद के प्रचार के लिए उत्तर भारत में अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी और दक्षिण भारत में अभिनेता बॉबी सिम्हा को इसका ब्रांड एंबेसडर बनाया है।
इस रिचार्ज के तहत कंपनी एक राशि लेकर ग्राहक को निश्चित संख्या में पॉइंट्स (फ्लैक्स) आवंटित करेगी और फिर उसके द्वारा किए जाने वाले वॉयस कॉल, डेटा उपयोग, एसएमएस, रोमिंग इत्यादि का भुगतान इन्हीं पॉइंटों से होगा। इस रिचार्ज की वैधता 28 दिन की होगी जिसमें बाद में थोड़ा शुल्क चुकाकर अतिरिक्त पॉइंट जुड़वाने या इसकी वैधता को आगे बढ़ाने की सुविधा उपलब्ध होगी।
इसकी शुरूआती कीमत कंपनी ने 117 रूपये रखी है जिसमें वह 325 फ्लैक्स आवंटित कर रही है। इसके तहत एक मेगाबाइट इंटरनेट (2जी, 3जी और 4जी पर समान दर) का प्रयोग करने पर ग्राहक के कुल पॉइंट में से एक पॉइंट कट जाएगा। यह एक एसएमएस और एक मिनट रोमिंग पर इनकमिंग के लिए भी समान रहेगा। इसी तरह एक मिनट के आउटगोइंग लोकल या एसटीडी कॉल के लिए कंपनी दो फ्लैक्स पॉइंट काटेगी जो रोमिंग पर एक मिनट के आउटगोइंग कॉल के लिए भी समान रहेगा। कंपनी ने 117 से रूपये से 395 रूपये तक के रिचार्ज विकल्प पेश किए हैं जो सर्कलों के अनुरूप आंशिक तौर पर परिवर्तित होंगे।
यहां आयोजित एक कार्यक्रम में कपंनी के वाणिज्यिक निदेशक संदीप कटारिया ने कहा, ‘हमारे अधिकांश (लगभग 90 प्रतिशत) ग्राहक प्रीपेड सेवाओं का प्रयोग करते हैं और उन्हें विभिन्न सेवाओं का लाभ लेने के लिए अलग-अलग रिचार्ज कराना होता है। इसलिए उनकी विभिन्न जरूरतों को ध्यान में रखते हुए हमने एक नया उत्पाद ‘वोडाफोन फ्लैक्स’ पेश किया है जिसमें ग्राहक को सिर्फ एक रिचार्ज कराना होगा और वह इंटरनेट, वॉयस कॉल, एसएमएस और रोमिंग इत्यादि सभी सेवाओं को प्रयोग कर सकेगा। उन्हें इसके लिए अलग-अलग रिचार्ज कराने से मुक्ति मिल जाएगी और और यह 2जी, 3जी और 4जी सभी नेटवर्कों पर समान तौर पर काम करेगा।’