नई दिल्ली : प्रदूषण और पेट्रोल-डीजल के बेतहासा बढ़ते दामों ने लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों की अहमियत का अहसासा कर दिया है। भारत में भी ऐसे वाहनों की मांग लगातार बढ़ रही है। इसको देखते हुए टाटा मोटर्स के बाद एक और दिग्गज महिंद्रा एंड महिंद्रा भी इस मैदान में उतरने वाली है। टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक नेक्सॉन ईवी को चुनौती देने के लिए वह दो इलेक्ट्रिक कारें ईएक्सयूवी 300 और ईकेयूवी 100 लॉन्च करने वाली है। टाटा मोटर्स भी अपनी प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज़ के इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश करने जा रहा है।

महिंद्रा ईएक्सयूवी 300 और 100महिंद्रा एंड महिंद्रा ने पुष्टि की है कि वह 2022 में एक्सयूवी300 सबकॉम्पैक्ट एसयूवी के इलेक्ट्रिक मॉडल को लाएगा। मॉडल को स्टैंडर्ड और लॉन्ग रेंज वेरिएंट में पेश किया जाएगा, जो क्रमशः एक बार चार्ज करने पर लगभग 200k और 375 किमी की रेंज देता है। यानी Mahindra e-XUV300 की इलेक्ट्रिक रेंज Tata Nexon से ज्यादा होगी। इसे महिंद्रा स्केलेबल एंड मॉड्यूलर आर्किटेक्चर पर तैयार किया गया है। ईएक्सयूवी 300 देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली ईवी टाटा नेक्सॉन के लिए कड़ी चुनौती पेश करेगी। इसके अलावा महिंद्रा भारत में अपनी ईकेयूवी100 को भी लांच करने की तैयारी कर रहा है। जो टाटा की अल्ट्रोज़ और एमजी की अपकमिंग ईवी को टक्कर देगी।  

टाटा अल्ट्रोज़ ईवी :  टाटा मोटर्स अल्ट्रोज़ ईवी को अगले साल  लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। हैचबैक में ब्रांड का Ziptron इलेक्ट्रिक पावरट्रेन होगा जो Nexon EV में ड्यूटी करता है। अगर रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए, तो अल्ट्रोज़ के इलेक्ट्रिक एडिशन में एक अतिरिक्त बैटरी पैक होगा जो इसकी ड्राइविंग रेंज को 25-40% तक बढ़ा सकता है। यह लगभग 500 किमी की रेंज पेश कर सकती है। इलेक्ट्रिक हैचबैक को 35 कनेक्टेड कार फीचर्स के साथ नए ZConnect ऐप से भी लैस किया जा सकता है।

अपडेटेड हुंडई कोना :  इसकी लॉन्चिंग अगले साल की शुरुआत में होने की उम्मीद है। फेसलिफ्ट मॉडल में कुछ मेकेनिकल बदलाव के साथ अंदर और बाहर ध्यान देने योग्य परिवर्तन देखने को मिलेंगे। 2022 हुंडई कोना शिफ्ट-बाय-वायर सिस्टम और स्मार्ट एडजस्टेबल रीजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आती है। इसका लॉन्ग रेंज वेरिएंट 204PS इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 64kWh बैटरी के साथ आता है और स्टैंडर्ड मॉडल में इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 39.2kWh बैटरी पैक मिलता है। इस लॉन्ग रेंज वेरिएंट 484 किमी की सेग्मेंट में सबसे ज्यादा रेंज देने का दावा करता है, जबकि स्टैंडर्ड मॉडल 305 किमी तक की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है।

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