बरेली के पेट्रोल पंपों पर छापे, सिटी मजिस्ट्रेट ने जाँची तौल की मात्रा

 

बरेली। प्रदेश के तमाम जिलो में चिप लगाकर की जा रही पेट्रोल और डीजल की घटतौली को लेकर बरेली में भी कार्रवाई शुरू हो गई है। मंगलवार को सिटी मजिस्ट्रेट मनोज के नेतृत्व में टीम ने सिविल लाइन्स के कई पंपों पर छापे मारे और तेल की मात्रा नापी। इस कार्रवाई से जिले में खलबली मच गई और आनने फानन में पंप मालिकों ने फोन करके एक दूसरे को अलर्ट कर दिया।

दरअसल प्रदेश के कई जिलों से शिकायतें मिल रही थीं कि पेट्रोल पंप के मालिक ही घटतौली करवा रहे हैं। बीते दिनों एसटीएफ की टीम ने लखनऊ के कई पेट्रोल पंपों पर छापे मारकर मशीन में लगी चिप बरमाद की जिससे मशीन घटतौली कर रही थी। पकड़े गए व्यक्ति ने बताया कि वो तीन हजार रुपये लेकर ऐसी डिवाइस फिट कर देता है कि जो एक लीटर में सौ से लेकर दो सौ ग्राम तक तेल कम नापती है। इसको रिमोट कंट्रोल से चलाया जाता है। लखनऊ ही नहीं बल्कि प्रदेश के ज्यादातर जिलों में इस तरह की डिवाइस पेट्रोल पंपों में लगाने की बात उक्त व्यक्ति ने कुबूली थी।

सिटी मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में हुई कार्रवाई

सिटी मजिस्ट्रेट मनोज के नेतृत्व में पुलिस और टीम के कई सदस्य सबसे पहले बटलर प्लाजा फिर इसी लाइन के दो अन्य पंपों पर गए। पेट्रोल और डीजल की मात्रा किसी दूसरे मापक यंत्र में लेकर घटतौली जांची गई। सूत्रों की माने तो लखनऊ में पेट्रोल पंपों की हड़ताल और प्रदेश के बाकी दूसरे जिलों में कार्रवाई की सुगबुगाहट पंप मालिकों को पहले से पता चल गई थी लिहाजा किसी ने रिमोट का इस्तेमाल नहीं किया।

यहां बताते चलें कि पीलीभीत रोड स्थित एक पंप पर तो एक लड़का मशीन की लीवर ही पकड़कर खड़ा रहता था जो मंगलवार को मशीन से दूर खड़ा रहा। इसी रोड के दूसरे पंप पर भी गाड़ियों में तेल डाल रहे लड़के सुबह से काफी अलर्ट दिखे। अलबत्ता हाथ में पहनी हुई घड़ी जरूर मशीन पर टच करते नजर आए। पूछने पर पंप से तेल डाल रहा लड़का बोला घड़ी रिमोट नहीं है।

एक स्वास्थ्य कर्मचारी ने बताया कि एक बार सिविल लाइन के पेट्रोल पंप से उन्होंने अपने स्कूटर में पेट्रोल डलवाया जब शक हुआ तो पूरी तेल पाइप से बाहर निकलवाया तो मुश्किल से तीन ही लीटर लेत बाहर निकला यानि दो लीटर का सीधा गोलमाल हो रहा था। बताते हैं कि प्रशासन जल्द ही बड़ी कार्रवाई करके तेल डालने वाली मशीनों की जांच करवाने की तैयारी कर रहा है।

bareillylive

Recent Posts

वास्तु शास्त्र: मिथ या विज्ञान विषय पर कार्यशाला शनिवार को, विशेषज्ञ देंगे जानकारी

Bareillylive : एक उम्मीद संस्था द्वारा और इनरव्हील क्लब बरेली के योगदान से एक विशेष…

13 hours ago

राष्ट्रीय इंस्पायर मानक विज्ञान प्रदर्शनी में वंदना शर्मा के बनाये मॉडल ने बटोरी सुर्खिया

Bareillylive : इंस्पायर मानक योजना के अंतर्गत प्रगति मैदान नई दिल्ली में आयोजित 11 वीं…

13 hours ago

इनर व्हील क्लब मेन बरेली 311 ने किया शिक्षकों और शिक्षाविदों का सम्मान

Bareillylive : इनर व्हील क्लब मेन बरेली 311 की अध्यक्ष डॉ विनीता सिसोदिया, सचिव निरुपमा…

13 hours ago

कान्ती कपूर सरस्वती बालिका विद्या मन्दिर की छात्राओं का स्टेट प्रतियोगिता के लिए चयन

Bareillylive : मण्डलीय ताईक्वांडो प्रतियोगिता -2024 का आयोजन कान्ती कपूर सरस्वती बालिका विद्या मन्दिर इण्टर…

15 hours ago

सीएम योगी ने कई परियोजनाओं का लोकार्पण कर कहा, रामनगरी का और होगा विकास

Bareillylive : रामनगरी के विकास के लिए योगी सरकार लगातार धनवर्षा कर रही हैं। अयोध्या…

15 hours ago

एक देश एक चुनाव पर उच्च स्तरीय कमिटी की सिफ़ारिशों के बाद यह होगी प्रक्रिया

Bareillylive : एक देश एक चुनाव पर पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नेतृत्व में गठित…

15 hours ago