नई दिल्ली। अंग्रेजों के जमाने से चले आ रहे हजारों कानूनी प्रावधानों को खत्म कर चुकी नरेंद्र मोदी सरकार अब कारोबार को आसान बनाने के लिए इस क्षेत्र में भी ऐसा ही बड़ा कदम उठाने जा रही है। व्यापार को आसान करने की योजना राज्य और केंद्र, दोनों स्तर पर बनाई जा रही है। करीब 6 हजार कंप्लायंस यानी प्रोसेस को सरकार हटा सकती है। ये वे प्रोसेस हैं, जिनका अब बहुत ज्यादा मतलब नहीं है।
शनिवार को प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआइ) स्कीम पर एक वेबिनार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि हर चीज में सरकार का दखल समाधान की जगह व्यवधान ज्यादा पैदा करता है। इसलिए सरकार का प्रयास इस साल केंद्र और राज्य स्तर के 6,000 से अधिक कारोबारी नियमों (अनुपालन) को कम करने पर रहेगा। उन्होंने कहा, “नियमों के पालन का बोझ घटना चाहिए और सरकार इसे लेकर काफी गंभीर है। अब टेक्नोलॉजी आ गई है। इसलिए हर चीज के लिए बार-बार फॉर्म भरने की प्रक्रिया को सरकार खत्म करना चाहती है।”
प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार का जोर देश के नागरिकों पर भरोसा कर आगे बढ़ने पर है। इसलिए स्व नियामक, स्व सत्यापन और स्व प्रमाणीकरण पर जोर दिया जा रहा है। बजट में पीएलआइ स्कीम से जुड़ी योजनाओं के लिए दो लाख करोड़ रुपये के प्रविधान का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि पीएलआइ स्कीम द्वारा ही आने वाले पांच वर्षों के दौरान देश में लगभग 520 अरब डॉलर यानी लगभग 40 लाख करोड़ रुपये मूल्य के उत्पादन का अनुमान है।
पीएलआइ स्कीम से जुड़े क्षेत्रों में रोजगार के भी दोगुना होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि पीएलआइ स्कीम से एमएसएमई को काफी लाभ मिलेगा, क्योंकि हर सेक्टर में प्रमुख यूनिट लगेंगे और प्रमुख यूनिटों को सप्लाई चेन की जरूरत होगी, जो एमएसएमई पूरी करेंगे।
डिपार्टमेंट फ़ॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) के सचिव गुरुप्रसाद महापात्रा ने पिछले साल कहा था कि केंद्र ने राज्य और केंद्रीय कानूनों में बेकार के नियमों की पहचान शुरू कर दी है। ये वे नियम हैं जिन्हें भारत में काम कर रही कंपनियों के लिए कोई जरूरत नहीं है। इसे हटाया जा सकता है। कम करने के लिए हटाया जा सकता है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना वैक्सीन की लाखों डोज की सप्लाई से भी भारत का एक ब्रांड बन रहा है, भारत की पहचान बन रही है और इसका फायदा कारोबार में भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि जो विमान वैक्सीन की लाखों डोज लेकर दुनिया भर में जा रहे हैं, वे खाली नहीं आ रहे हैं। वे अपने साथ भारत के प्रति बढ़ा हुआ भरोसा, आत्मीयता और भारत के साथ एक भावनात्मक लगाव भी ला रहे हैं।
मोदी ने कहा कि आज भारत एक ब्रांड बन चुका है। अब उद्यमियों को सिर्फ अपने उत्पाद की पहचान बनानी है। सस्ता माल जल्दी बिकने की बात अपनी जगह सही हो सकती है, लेकिन गुणवत्ता की ताकत बड़ी होती है।
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