नई दिल्ली। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India,RBI) ने आम लोगों को राहत पहुंचाने के लिए कुछ बड़ी घोषणाएं की हैं। इन्हीं में से एक Know Your Customer (KYC, केवाईसी) को लेकर है। रिजर्व बैंक ने कहा है कि KYC नहीं हो पाने की वजह से बैंक किसी का भी खाता आगामी 31 दिसंबर तक फ्रीज नहीं कर सकेंगे।
दरअसल, कई ऐसे मामले देखने को मिले हैं जिसमें लोगों को कोरोना संक्रमण के इलाज के लिए रुपयों की जरूरत है लेकिन उनका खाता सिर्फ इसलिए फ्रीज कर दिया गया क्योंकि उनका KYC नहीं हुआ था। यानी वे खाते से रुपये नहीं निकाल सकते। अकाउंट फ्रीज करने के पहले कई बार कोई नोटिस भी नहीं दिया जाता है। ऐसे खातों का KYC अपडेट होने में 4-5 दिन या कभी-कभी तो हफ्ते भर का समय भी लग जाता है। लेकिन, अब रिजर्व बैंक के इस नए आदेश के बाद उनका खाता 31 दिसंबर 2021 तक फ्रीज नहीं किया जा सकता।
भारतीय रिजर्व बैंक वीडियो KYC का दायरा बढ़ाने का भी ऐलान किया है। प्रॉपराइटरशिप फर्म, ऑथराइज्ड सिग्नेटरी और वैधानिक इकाइयों के लाभार्थी मालिक भी वीडियो KYC सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। आरबीआई ने KYC के पीरियॉडिक अपडेशन के लिए भी वीडियो KYC सुविधा की इजाजत दी है। दरअसल, हाई रिस्क कस्टमर्स का दो साल में कम से कम एक बार KYC अपडेशन होता है जबकि मीडियम रिस्क कस्टमर्स का साल में एक बार और कम रिस्क वाले कस्टमर्स का 10 साल में एक बार KYC अपडेशन होता है। इसी को पीरियॉडिक अपडेशन कहते हैं।
रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांता दास ने बुधवार को कहा कि ग्राहक इस बीच अपना KYC अपडेट करवा लें। KYC अपडेट करने के लिए सभी डिजिटल चैनलों का इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आधार कार्ड के आधार पर खोले गये ऐसे बैंक खाते जिनमें ग्राहक और बैंक कर्मचारी आमने-सामने नहीं थे उन्हें अबतक सीमित KYC खातों की श्रेणी में रखा गया था। अब ऐसे सभी खाते पूर्ण KYC की श्रेणी में आएंगे। KYC के लिए इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज भी मान्य होंगे, साथ ही Digilocker से जारी पहचान के दस्तावेजों को भी वैध पहचान पत्र माना जाएगा।
देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण और कई राज्यों में लगे लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू जैसे प्रतिबंधों को देखते हुए अपने ग्राहकों के लिए KYC अपडेट (KYC Update) कराने की प्रक्रिया को आसान कर दिया है। यह फैसला उन कस्टमर्स के लिए बड़ी राहत लेकर आया है जिनका KYC अपडेट नहीं होने की वजह से कोई काम अटका हुआ है। SBI ने फैसला किया है कि उसके कस्टमर्स KYC अपडेट कराने के लिए डॉक्यूमेंट्स को ई-मेल या पोस्ट के जरिए भेज सकते हैं। कागजों को लेकर उन्हें ब्रांच जाने की कोई जरूरत नहीं है।
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