नई दिल्ली। डिजिटल लेनदेन और पारदर्शिता को प्रोत्साहन एवं ग्राहकों को तमाम सहूलियतें देने के दावों के बीच बैंकों की ग्राहक सेवा को लेकर शिकायतें बढ़ती जा रही हैं। हालत यह है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के तमाम प्रयासों के बावजूद पिछले एक साल में बैंकों के खिलाफ शिकायतें 25 प्रतिशत बढ़ गईं।
बैंकिंग क्षेत्र के लोकपाल के अनुसार, जून 2018 में समाप्त साल के दौरान ग्राहकों की ओर से 1.63 लाख शिकायतें मिलीं जो इससे पिछले साल की तुलना में करीब 25 प्रतिशत अधिक हैं। इनमें से ज्यादातर शिकायतें अनुचित व्यवहार से संबंधित हैं। आरबीआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार सबसे अधिक 47,000 शिकायतें देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के खिलाफ मिली हैं। केंद्रीय बैंक ने जो जानकारी दी है उसके अनुसार, 21 बैंकिंग लोक प्रहरी कार्यालयों को कुल 1,63,590 शिकायतें मिलीं जो इससे पिछले साल मिली शिकायतों की तुलना में 24.9 फीसद अधिक है। इनमें से 96 प्रतिशत शिकायतों का निपटारा कर दिया गया।
बिना सूचना के शुल्क लगाने, पेंशन में परेशानी, लोन, गलत जानकारी देकर उत्पाद की बिक्री जैसी शिकायतें सबसे ज्यादा रहीं। शिकायतों में 22.1 प्रतिशत अनुचित व्यवहार, 15.1 प्रतिशत एटीएम और डेबिट कार्ड जबकि 7.7 प्रतिशत क्रेडिट कार्ड से संबंधित थीं। मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग को लेकर 5.2 प्रतिशत शिकायतें दर्ज की गईं।
एसबीआई :
47000
एचडीएफसी :
12000
सिटी
बैंक : 1450
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