ई-कॉमर्स सेक्टर में ‘बड़ी लड़ाई’ का मैदान हो रहा तैयार

रिलायंस इंडस्ट्रीज ई-कॉमर्स में धमाकेदारी एंट्री की तैयारी कर रही है। दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार रिलायंस के इस सेक्टर में आने से जाहिर है कि अमेजोन (Amazon) फ्लिपकार्ट (Flipkart,) और पेटीएम माल (Paytm Mall) को कड़ी टक्कर मिलेगी।

 नई दिल्ली। ई-कॉमर्स सेक्टर में ‘बड़ी लड़ाई’ का मैदान तैयार हो रहा है। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के जल्द ही इस सेक्टर में एंट्री की जानकारी गुजरात के अहमदाबाद में आयोजित गुजरात बाइब्रेंट समिट में स्वयं ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने दी। बड़े अंबानी के मुताबिक Reliance Industries जल्द ही ई-कॉमर्स सेक्टर में कदम रखने वाली है। जाहिर है कि देश के सबसे बड़े कारोबारी की यह कंपनी ई-कॉमर्स स्केटर में पहले से ही डंका बजा रहीं अमेजोन (Amazon) फ्लिपकार्ट (Flipkart,) और पेटीएम माल (Paytm Mall) जैसी दिग्गज कंपनियों को कड़ी चुनौती पेश करेगी। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय ई-कॉमर्स सेक्टर में 2027 तक 30 प्रतिशत का विकास देखा जा सकता है और यह बाजार 200 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच जाएगा।

गौरतलब है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास पहले से ही रिटेलर्स की बड़ी चेन है। ऐसे में उसे बहुत ज्यादा तैयारी नहीं करनी पड़ेगी। अगले 12 से 18 महीने में देशभर के रिटेलर्स Reliance के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से जुड़ने वाले हैं। शुरुआत गुजरात के 12 लाख से ज्यादा रिटेलर्स और स्टोर ऑनर्स को जल्द ही इस प्लेटफॉर्म के साथ जोड़कर होगी।।

Reliance Industries का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म Reliance Retail और Reliance Jio को एक साथ इंटीग्रेट करेगा जो ऑनलाइन और ऑफलाइन रिटेल सर्विस प्रोवाइ] करेगा। इस समय भारत में Reliance Jio के लगभग लगभग 28 करोड़ यूजर्स हैं। इनका इस्तेमाल करके कंपनी एक नई रिटेल चेन तैयार कर सकती है। इसके अलावा देश भर में Reliance Jio के 4,000 से ज्यादा रिटेल आउटलेट्स हैं जो आने वाले दिनों में 10,000 तक पहुंच सकते हैं। Reliance का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म Reliance Retail और Reliance Jio को एक साथ इंटीग्रेट करेगा जो ऑनलाइन और ऑफलाइन रिटेल सर्विस प्रोवाइड करेगा। भारत में इस समय लगभग 28 करोड़ Reliance Jio यूजर्स हैं जिसका इस्तेमाल करके कंपनी एक नया रिटेल चेन क्रिएट कर सकती है। इसके अलावा देश भर में Reliance Jio के 4,000 से ज्यादा रिटेल आउटलेट्स हैं जो आने वाले दिनों में 10,000 तक पहुंच सकते हैं।

इसके अलावा देश में 10,000 के ज्यादा Reliance Retail स्टोर्स हैं। कंपनी के पास करीब 50 वेयरहाउस भी हैं। इस समय छोटे दुकानदार देश के 90 फीसद रिटेल सामान बेचते हैं। Reliance Industries इन रिटेल दुकानदारों के साथ अपने ई-कॉमर्स को बढ़ाएगी। Reliance अपने नए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के लिए नेक्स्ट जेन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने वाली है। बड़ अंबानी ने बताया कि Reliance का ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Augmented Reality (AR), Holographs और Virtual Reality (VR) जैसी नई तकनीक का इस्तेमाल करके ऑनलाइन शॉपिंग को आकर्षक बनाएगा। 

नए FDI नॉर्म का असर

केंद्र सरकार ने हाल ही में नई FDI नॉर्म को मंजूरी दी है। इसके तहत कोई भी ई-कॉमर्स कंपनी एक फरवरी से किसी भी प्रोडक्ट को एक्सक्लूसिविली नहीं बेच सकेगी। इससे लोकल रिटेलर्स को फायदा होगा और व्यापार को बढ़ावा मिलेगा। दूसरी ओर इस नियम से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाली कंपनियों में अमेजोन (Amazon) फ्लिपकार्ट (Flipkart,) और पेटीएम माल (Paytm Mall) शुमार हैं।  

gajendra tripathi

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