वाशिंगटन, प्रेट्र : डाटा लीक मामले के कारण विवादों में घिरी दुनिया की दिग्गज सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक अब अपनी छवि सुधारने में जुट गई है। उसने चुनावों के दौरान राजनीतिक विज्ञापनों में अपनी पारदर्शिता और जवाबदेही को बेहतर करने के लिए कई उपायों की घोषणा की है।

विज्ञापनदाता की पहचान जरूरी

फेसबुक की नई नीति के अनुसार, विज्ञापनदाता की पहचान सत्यापित होने के बाद ही सियासी विज्ञापन दिखाई पड़ेंगे। इसके साथ ही विज्ञापन का भुगतान करने वाले के नाम का भी जिक्र होगा।

फेसबुक ने नई नीति की घोषणा करते हुए कहा, ‘विज्ञापनदाताओं के सियासी विज्ञापन चलवाने पर तब तक रोक रहेगी जब तक कि वे अधिकृत न पाए जाएं। इसके अलावा इन विज्ञापनों के ऊपर बाई तरफ कोने में ‘पॉलिटिकल एड’ साफतौर पर लिखा होगा। इसके बाद विज्ञापन का भुगतान करने वाले का नाम दिखाई देगा। हम अमेरिका में इस प्रक्रिया का परीक्षण इसी सप्ताह से करने जा रहे हैं।

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