भारतीय मसाला बोर्ड के अध्यक्ष डॉ ए जयतिलक ने बताया कि आज कल लोग तरह तरह के मसालों वाले उत्पाद उपयोग कर रहे हैं जैसे मसालों वाली चॉकलेट, मसाले वाली चाय और तो और कॉस्मेटिक्स भी जैसे मसाले वाली क्रीम, शैम्पू, फेस वॉश आदि। मसाला बोर्ड ने इसके लिए ‘‘फ्लैवरिट’’ नामक एक पहल की है जिसमें खानपान के शौकीनों के लिए मसाले वाली चॉकलेट और सौंदर्य के प्रति सजग रहने वालों के लिए मसाले वाले कॉस्मेटिक्स की रेंज पेश की गई है। इस पहल में चॉकलेट को इलायची, मिर्च, जीरा, दालचीनी, लौंग और जायफल के छह दुर्लभ स्वादों में पेश किया गया है।
जयतिलक ने बताया कि मिर्च के स्वाद वाली चॉकलेट को लोगों ने बहुत पसंद किया और जब इसे विदेशों में प्रदर्शित किया गया तो जायके के दीवानों का सवाल था, ‘‘यह कैसे तैयार किया गया।’’ उन्होंने बताया कि सौंदर्य प्रसाधनों में तुलसी, हल्दी, केसर आदि के साथ मसाला क्रीम, लौंग, इलायची, काली मिर्च, दालचीनी, कॉफी के हरे बीजों और वनीला के साथ साबुन और फेसवाश तैयार किए गए। प्रयोग अभी जारी हैं। हल्दी की डाई वाले कुर्ते और चादरों और अन्य कपड़ों के लिए भी परीक्षण किया जा रहा है।
अगर आप अपनी पसंदीदा चॉकलेट खा कर उब गए हों तो जरा मसाले वाली, करारी चॉकलेट के बारे में सोचिये। जी हां, अब ऐसी भी चॉकलेट मिल रही है जिसमें मिर्च, इलायची या दालचीनी का स्वाद हो।
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