जल्द ही 5 स्टार होटलों के बाथरूम से गायब होंगे बाथटब!

Concept pic

नयी दिल्ली। जल्द ही हो सकता है कि बाथटब पांच सितारा होटलों के बाथरूम से गायब हो जाये। ताज, ओबेराय, आईटीसी से लेकर फाइव-स्टार होटल के सभी बड़े ग्रुप अपने होटलों के गुसलखानों में बाथटब की सुविधा की समीक्षा कर रहे हैं। ये 5 स्टार होटल अपने यहां बाथटब के बदले शॉवर बाथ की सुविधा देने पर विचार कर रहे हैं।

आमतौर पर बाथटब को पांच सितारा होटलों में अनिवार्य सुविधा के रूप में देखा जाता है। अब कई चीजों को जोड़कर देखने के बाद बाथटब हटाने का फैसला लिया जा सकता है। बता दें, कुछ दिन पहले ही दुबई के एक पांच सितारा होटल में बाथटब में डूबने से श्रीदेवी की मृत्यु हो गई थी।

ये है बाथटब हटने की वजह

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक, ताज, ओबेरॉय और आईटीसी समेत सभी बड़े उद्योग खिलाड़ी अपने पांच सितारा गुणों में बाथरूम कॉन्फिगरेशन का पुनः मूल्यांकन कर रहे हैं। दरअसल, यह उन यात्रियों को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है जो अच्छी सुविधा के साथ जल्दी बाथ लेना पसंद करते हैं। इसके अलावा, इस कदम को उन नियमों में बदलाव से देखा जा रहा है, जिसमें कहा गया है कि पांच सितारा होटल में बाथटब जैसी सुविधा की जरूरत नहीं है।

शॉवर सुविधा का बढ़ा रुझान

शॉवर सुविधा का रुझान मोटे तौर पर बेंगलुरु के नोवेटेल, मुंबई के ताज, विवांता जैसे बड़े होटलों में देखा जा रहा है। हालांकि, जयपुर के फेयरमोंट और केरला के ताज कुमारकम जैसे लग्जरी जगहों पर बाथटब की सुविधा मिलती रहेगी। नोवोटेल, सोफिटेल और इबिस जैसे ब्रांड संचालित करने वाले एक्कोर होटल के भारत में वाइस प्रेसीडेंट शिव कश्यप के मुताबिक, बाथटब को बाहर करने का निर्णय कई चीजों के मद्दनेजर लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बाथटब होटल ब्रांड और मेहमानों की रुचि पर ही उपलब्ध होंगे।

इन होटल्स में नहीं है बाथटब की सुविधा

बता दें कि मैरियट और हिल्टन जैसे होटलों ने पहले से ही बाथटब जैसी सुविधाएं बंद कर रखी हैं। वहीं, देश में 30 से ज्यादा होटल चलाने वाले ओबेराय ग्रुप के मुताबिक, उसके होटलों मे दस प्रतिशत से भी कम में बाथटब का उपयोग होता है। ओबरॉय प्रवक्ता के मुताबिक, हम अपने आगामी प्रोजेक्ट के लिए बाथटब की जरूरत पर विचार कर रहे हैं। वहीं, आईटीसी के सीईओ दीपक हासकर के मुताबिक होटल कारोबार से जुड़े नियमों के बदलने से बाथरूम में काफी जगह बचेगी और इसे आधुनिक बनाया जा सकेगा।

पानी का नुकसान भी बचेगा

एक्कोर होटल्स के वाइस प्रेसिडेंट शिव कश्यप के मुताबिक, बाथटब हटने से जल संरक्षण भी होगा। बाथटब में एक व्यक्ति के इस्तेमाल के लिए करीब 370 लीटर पानी का नुकसान होता है, वहीं शॉवर बॉथ से सिर्फ 70 लीटर में काम चल जाता है. इसके अलावा बाथटब जगह घेरता है।

bareillylive

Recent Posts

एसआरएमएस मेडिकल कालेज में पिछले करीब आठ वर्ष से भर्ती किशोर का हुआ निधन

Bareillylive : एसआरएमएस मेडिकल कालेज में पिछले करीब आठ वर्ष से भर्ती किशोर निशांत गंगवार…

52 mins ago

वास्तु शास्त्र: मिथ या विज्ञान विषय पर कार्यशाला शनिवार को, विशेषज्ञ देंगे जानकारी

Bareillylive : एक उम्मीद संस्था द्वारा और इनरव्हील क्लब बरेली के योगदान से एक विशेष…

14 hours ago

राष्ट्रीय इंस्पायर मानक विज्ञान प्रदर्शनी में वंदना शर्मा के बनाये मॉडल ने बटोरी सुर्खिया

Bareillylive : इंस्पायर मानक योजना के अंतर्गत प्रगति मैदान नई दिल्ली में आयोजित 11 वीं…

15 hours ago

इनर व्हील क्लब मेन बरेली 311 ने किया शिक्षकों और शिक्षाविदों का सम्मान

Bareillylive : इनर व्हील क्लब मेन बरेली 311 की अध्यक्ष डॉ विनीता सिसोदिया, सचिव निरुपमा…

15 hours ago

कान्ती कपूर सरस्वती बालिका विद्या मन्दिर की छात्राओं का स्टेट प्रतियोगिता के लिए चयन

Bareillylive : मण्डलीय ताईक्वांडो प्रतियोगिता -2024 का आयोजन कान्ती कपूर सरस्वती बालिका विद्या मन्दिर इण्टर…

17 hours ago

सीएम योगी ने कई परियोजनाओं का लोकार्पण कर कहा, रामनगरी का और होगा विकास

Bareillylive : रामनगरी के विकास के लिए योगी सरकार लगातार धनवर्षा कर रही हैं। अयोध्या…

17 hours ago