Categories: NewsU.P. News

UP Investors Summit 2018 : जानिये कितना निवेश करेंगे अंबानी, अडानी, बिड़ला और महिन्द्रा

लखनऊ। पीएम नरेंद्र मोदी ने दो दिवसीय यूपी इंवेस्टर्स समिट का बुधवार को शुभारम्भ किया। इस समिट में देश के उद्योगपति सितारे मुकेश अंबानी, रतन टाटा, गौतम अडानी, कुमारमंगलम बिड़ला समेत दुनिया के हजारों उद्योगपति शामिल हुए। कार्यक्रम को इन लोगों ने सम्बोधित किया और बताया वे कितना और किस क्षेत्र में निवेश करेंगे।

10 हजार करोड़ निवेश करेंगे : अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस ग्रुप उत्तर प्रदेश की जनता और सरकार का भरोसेमंद साझेदार बनेगा। निवेश को लेकर मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो अगले तीन सालों के भीतर उत्तर प्रदेश में 10 हजार करोड़ रुपये निवेश करेगा। अभी तक जियो प्रदेश में 20 हजार करोड़ रुपए निवेश कर चुका है। दिसंबर 2018 तक जियो यूपी के हर गांव में मौजूद होगा।

मुकेश अंबानी ने कहा कि प्रदेश के सभी युवा स्मार्ट बनें, इसलिए हमने सस्ते जियो फोन को लांच किया। जियो फोन भारत में निर्मित स्मार्टफोन है जो केवल 1500 रुपये में उपलब्ध है। बता दें कि यह रकम तीन साल बाद रिफंडेबल है। कहा कि रिलायंस जियो अगले दो महीने के भीतर उत्तर प्रदेश में दो करोड़ फोन उपलब्ध करवाएगा। अंबानी ने कहा कि गंगा नदी हम सबकी माता हैं और हम सबके लिए पवित्र हैं। ’नमामि गंगे’ मिशन गति पकड़ रहा है। रिलायंस फाउंडेशन इस मिशन की सफलता के लिए काम करेगा।

35 हजार करोड़ निवेश करेगा अडानी ग्रुप

उद्योगपति गौतम अडानी ने समिट में कहा कि ऐसे प्रोग्राम की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए की थी। बाद में कई राज्यों में ऐसे कार्यक्रम होने लगे। अडानी ने कहा कि हमारा ग्रुप उत्तर प्रदेश में वर्ल्ड क्लास फूड पार्क और लॉजिस्टिक पार्क खोलेगा। कहा कि यूपी में हमारा लक्ष्य सोलर पावर स्टेशन खोलने का है। निवेश को लेकर गौतम अडानी ने कहा कि अगले 5 साल में हम यूपी में करीब 35 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेंगे।

बिड़ला समूह करेगा 25 हजार करोड़ रुपये का निवेश

इंवेस्टर्स समिट में आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमारमंगलम बिड़ला ने कहा कि उनका ग्रुप उत्तर प्रदेश में अगले पांच साल के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में 25 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगा। बिड़ला ग्रुप सीमेंट, रसायन और वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में राज्य में सक्रियता से कार्य कर रहा है। हमारे ग्रुप ने यहां 24 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया है और 40 हजार लोगों को रोजगार मुहैया कराया है। आगे उन्होंने बताया कि बिड़ला ग्रुप ब्ैत् (कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व) के तहत उत्तर प्रदेश के 400 गांवों में काम कर रहा है।

25 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेंगे : आनंद महिंद्रा

महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने कहा कि उत्तर प्रदेश से हमारा पुराना नाता है। मेरी माता जी का जन्म इलाहाबाद में हुआ और लखनऊ में मेरी माता जी एक स्कूल में अध्यापक रही हैं। मैं मुसाफिर हूं वापस घर आ गया। कहा कि यूपी को किसी राज्य की तरह नहीं दूसरे देश की तरह देखना चाहिए। हम उत्तर प्रदेश में 25 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेंगे। उन्होंने कहा कि महिंद्रा ग्रुप इलेक्ट्रिक वाहन की एक फैक्ट्री वाराणसी में लगायेगा। हमारा ग्रुप तो समाजिक कार्यो में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहा है। हम वाराणसी में और भी कई तरह के निवेश करेंगे, वाराणसी में रिजॉर्ट बनाएंगे।

bareillylive

Recent Posts

एसआरएमएस मेडिकल कालेज में पिछले करीब आठ वर्ष से भर्ती किशोर का हुआ निधन

Bareillylive : एसआरएमएस मेडिकल कालेज में पिछले करीब आठ वर्ष से भर्ती किशोर निशांत गंगवार…

4 hours ago

वास्तु शास्त्र: मिथ या विज्ञान विषय पर कार्यशाला शनिवार को, विशेषज्ञ देंगे जानकारी

Bareillylive : एक उम्मीद संस्था द्वारा और इनरव्हील क्लब बरेली के योगदान से एक विशेष…

18 hours ago

राष्ट्रीय इंस्पायर मानक विज्ञान प्रदर्शनी में वंदना शर्मा के बनाये मॉडल ने बटोरी सुर्खिया

Bareillylive : इंस्पायर मानक योजना के अंतर्गत प्रगति मैदान नई दिल्ली में आयोजित 11 वीं…

18 hours ago

इनर व्हील क्लब मेन बरेली 311 ने किया शिक्षकों और शिक्षाविदों का सम्मान

Bareillylive : इनर व्हील क्लब मेन बरेली 311 की अध्यक्ष डॉ विनीता सिसोदिया, सचिव निरुपमा…

18 hours ago

कान्ती कपूर सरस्वती बालिका विद्या मन्दिर की छात्राओं का स्टेट प्रतियोगिता के लिए चयन

Bareillylive : मण्डलीय ताईक्वांडो प्रतियोगिता -2024 का आयोजन कान्ती कपूर सरस्वती बालिका विद्या मन्दिर इण्टर…

20 hours ago

सीएम योगी ने कई परियोजनाओं का लोकार्पण कर कहा, रामनगरी का और होगा विकास

Bareillylive : रामनगरी के विकास के लिए योगी सरकार लगातार धनवर्षा कर रही हैं। अयोध्या…

20 hours ago