Opinion

अयोध्या दीपोत्सव : राम काजु कीन्हें बिनु मोहि कहां विश्राम

योध्या का रामलला परिसर 492 साल बाद लगभग 11 हजार दीपों से जगमग हुआ। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूजा-अर्चना के बाद सरयू आरती की। दोनों राजनेताओं ने रामकथा पार्क में पुष्पक विमान से आये राम-सीता के स्वरूपों की आरती भी की। इस बार अयोध्या में 13 नवंबर 2020 को आयोजित एक दिवसीय चौथे भव्य दीपोत्सव का खास बात यह रही कि  देश-विदेश के रामभक्तों ने अपने-अपने घर में बैठे एक “डिजिटल दिया”अयोध्या के रामलला मंदिर में जलाया एवं भव्य कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी देखा।    

सरयू नदी के तट पर राम की पैड़ी और नया घाट पर इस बार चौथे दीपोत्सव में 6 लाख 6 हजार 569  दीप जगमग हुए और एक अनूठा विश्व रिकार्ड बना। इस कार्य के लिए अवध विश्वविद्यालय के निर्देशन में 24 घाटों पर लगभग 10 हजार वालंटियर लगे रहे। दीपोत्सव की गिनीज बुक ने तीन ड्रोन कैमरों से मैपिंग की और अब यह रिकार्ड बुक में दर्ज होगा। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने सरयू की संध्या आरती एवं रामलला के समक्ष पर्यावरण अनकूल गोबर से बने दिए को प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कोविड-19 के चलते भीड़ नहीं हो, इसके लिए कार्यक्रम का टीवी पर सीधा प्रसारण किया गया। सोशल मीडिया पर लाखों लोगों ने इसे देखा ।                       

रामलला के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट का निर्णय आने के बाद अयोध्या में यह पहला दीपोत्सव था। इसे भव्य बनाने के लिए डिजिटल आतिशबाजी एवं  14 मिनट का लेजर शो भी हुआ। मुख्य कार्यक्रम यानी भव्य दीपोत्सव भले ही 13 नवंबर को हुआ हो पर यह कार्यक्रम वास्तव में तीन दिवसीय था। कोविड-19  की गाइडलाइन्स का पालन करते हुए लोक कलाकार और नर्तक दल साकेत महाविद्यालय से रामकथा पार्क तक गए और भगवान राम से संबंधित नृत्य नाटिका का मंचन किया। इस अवसर पर डाक विभाग ने एक डाक कवर भी जारी किया।

स्मरण रहे 9 नवम्बर 2019 को आए सुप्रीम कोर्ट के निर्णय को अब एक वर्ष हो गया है। इसकी खुशी में पूरी रामनगरी की भव्य सजावट की गई थी।  

दुनिया के बड़े धार्मिक पर्यटन स्थलों में शुमार होगी अयोध्या

अयोध्या को दुनिया के बड़े धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने और वैदिक रायमयण नगरी बनाने के लिए नरेन्द्र मोदी सरकार एवं योगी आदित्यनाथ सरकार हर जतन कर रही हैं। इसके लिए राम सर्किट भी बनाया जाएगा। अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी प्रस्तावित है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्रीन एवं सोलर सिटी बनाने के लिए योजनाओ पर काम शुरू कर दिया है। यहां क्रूज पर सरयू में रामनगरी से गुप्तार घाट तक घुमाने एवं आरती दिखाने की योजना पर भी काम चल रहा है। गुजरात की तर्ज पर सी प्लेन सेवा भी शुरू हो सकती है।

निर्भय सक्सेना  

(लेखक उपजा के प्रदेश उपाध्यक्ष हैं) 

gajendra tripathi

Recent Posts

उर्से मदारी में सपाइयों ने की शिरकत, दरगाह फ़ातेह अजमेर पहुँच कर की चादर पोशी

Bareillylive: समाजवादी पार्टी के महानगर अध्यक्ष शमीम खाँ सुल्तानी पार्टी नेताओं के एक प्रतिनिधि मंडल…

30 mins ago

खंडेलवाल कॉलेज में स्वभाव और संस्कार स्वच्छता सेवा पर हुआ अतिथि व्याख्यान

Bareillylive : खंडेलवाल कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट साइंस एंड टेक्नोलॉजी बरेली में *स्वभाव और संस्कार स्वच्छता…

1 hour ago

एसआरएमएस मेडिकल कालेज में पिछले करीब आठ वर्ष से भर्ती किशोर का हुआ निधन

Bareillylive : एसआरएमएस मेडिकल कालेज में पिछले करीब आठ वर्ष से भर्ती किशोर निशांत गंगवार…

6 hours ago

वास्तु शास्त्र: मिथ या विज्ञान विषय पर कार्यशाला शनिवार को, विशेषज्ञ देंगे जानकारी

Bareillylive : एक उम्मीद संस्था द्वारा और इनरव्हील क्लब बरेली के योगदान से एक विशेष…

20 hours ago

राष्ट्रीय इंस्पायर मानक विज्ञान प्रदर्शनी में वंदना शर्मा के बनाये मॉडल ने बटोरी सुर्खिया

Bareillylive : इंस्पायर मानक योजना के अंतर्गत प्रगति मैदान नई दिल्ली में आयोजित 11 वीं…

20 hours ago

इनर व्हील क्लब मेन बरेली 311 ने किया शिक्षकों और शिक्षाविदों का सम्मान

Bareillylive : इनर व्हील क्लब मेन बरेली 311 की अध्यक्ष डॉ विनीता सिसोदिया, सचिव निरुपमा…

20 hours ago