Opinion

जन्मदिन पर शुभकामनाएं : माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली पहली भारतीय महिला बछेन्द्री पाल

  • जन्मदिन 24 मई पर विशेष

छेन्द्री पाल दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत शिखर माउंट एवरेस्ट (सागरमाथा) पर सफल आरोहण करने वाली भारत की पहली और दुनिया की पांचवीं महिला हैं। सन् 1984 में उन्होंने माउंट एवरेस्ट फतह किया था। वर्तमान में वे इस्पात कंपनी टाटा स्टील में कार्यरत हैं जहां चुने हुए लोगो को रोमांचक अभियानों का प्रशिक्षण देती हैं। बछेन्द्री के लिए पर्वतारोहण का पहला मौक़ा 12 साल की उम्र में आया जब उन्होंने अपने विद्यालय की सहपाठियों के साथ 400 मीटर की चढ़ाई की।                  

बछेंद्री पाल का जन्म उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले के नकुरी में 24 मई 1954 को हुआ था। खेतिहर परिवार में जन्मी बछेन्द्री ने बीएड तक पढ़ाई की। मेधावी और प्रतिभाशाली होने के बावजूद उन्हें कोई अच्छा रोज़गार नहीं मिला। जो मिला वह अस्थायी और जूनियर स्तर का था और वेतन भी बहुत कम था। इससे बछेन्द्री को निराशा हुई और उन्होंने नौकरी करने के बजाय नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग में शिक्षण-प्रशिक्षण के लिए आवेदन कर दिया। यहां से उनके जीवन को नई राह मिली। 1982 में एडवांस कैम्प के तौर पर उन्होंने गंगोत्री (6,672 मीटर) और रूदुगैरा (5,819) की चढ़ाई को पूरा किया। इस कैम्प में उनको ब्रिगेडियर ज्ञान सिंह ने बतौर इंस्ट्रक्टर पहली नौकरी दी। हालांकि पेशेवर पर्वतारोही बनने की वजह से उन्हें परिवार और रिश्तेदारों के विरोध का सामना भी करना पड़ा।        

1984 में भारत का चौथा एवरेस्ट अभियान शुरू हुआ। इस अभियान में जो टीम बनी, उसमें बछेन्द्री समेत 7 महिलाओं और 11 पुरुषों को शामिल किया गया था। इस टीम ने 23 मई 1984 को अपराह्न 1 बजकर 7 मिनट पर 29,028 फुट (8,848 मीटर) की ऊंचाई पर माउंट एवरेस्ट पर भारत का झंडा फहराया। इसी के साथ एवरेस्ट पर सफलतापूर्वक क़दम रखने वाली वे दुनिया की 5वीं महिला बनीं। भारतीय अभियान दल के सदस्य के रूप में माउंट एवरेस्ट पर आरोहण के कुछ ही समय बाद उन्होंने इस शिखर पर महिलाओं की एक टीम के अभियान का सफल नेतृत्व किया। उन्होने 1994 में गंगा नदी में हरिद्वार से कलकत्ता तक 2,500 किमी लंबे नौका अभियान का भी नेतृत्व किया। हिमालय के गलियारे में भूटान, नेपाल, लेह और सियाचिन ग्लेशियर से होते हुए काराकोरम पर्वत श्रृंखला पर समाप्त होने वाला 4,000 किमी लंबा अभियान उनके नेतृत्व में पूरा किया गया जिसे इस दुर्गम क्षेत्र में प्रथम महिला अभियान कहा जाता है ।

बछेन्द्री पाल ने दुर्गम चोटी एवरेस्ट को फतेह कर एक इतिहास रच दिया । ऐसा कर उन्होंने पर्वतारोहण के क्षेत्र में पूरे विश्व में भारत के परचम को फहराया । उनकी इस शानदार उपलव्धि के लिए उन्हें पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया। वे देश का गौरव है और देशवासियों को उन पर नाज है ।

सुरेश बाबू मिश्रा

(सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य)

gajendra tripathi

Recent Posts

उर्से मदारी में सपाइयों ने की शिरकत, दरगाह फ़ातेह अजमेर पहुँच कर की चादर पोशी

Bareillylive: समाजवादी पार्टी के महानगर अध्यक्ष शमीम खाँ सुल्तानी पार्टी नेताओं के एक प्रतिनिधि मंडल…

2 hours ago

खंडेलवाल कॉलेज में स्वभाव और संस्कार स्वच्छता सेवा पर हुआ अतिथि व्याख्यान

Bareillylive : खंडेलवाल कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट साइंस एंड टेक्नोलॉजी बरेली में *स्वभाव और संस्कार स्वच्छता…

3 hours ago

एसआरएमएस मेडिकल कालेज में पिछले करीब आठ वर्ष से भर्ती किशोर का हुआ निधन

Bareillylive : एसआरएमएस मेडिकल कालेज में पिछले करीब आठ वर्ष से भर्ती किशोर निशांत गंगवार…

8 hours ago

वास्तु शास्त्र: मिथ या विज्ञान विषय पर कार्यशाला शनिवार को, विशेषज्ञ देंगे जानकारी

Bareillylive : एक उम्मीद संस्था द्वारा और इनरव्हील क्लब बरेली के योगदान से एक विशेष…

21 hours ago

राष्ट्रीय इंस्पायर मानक विज्ञान प्रदर्शनी में वंदना शर्मा के बनाये मॉडल ने बटोरी सुर्खिया

Bareillylive : इंस्पायर मानक योजना के अंतर्गत प्रगति मैदान नई दिल्ली में आयोजित 11 वीं…

22 hours ago

इनर व्हील क्लब मेन बरेली 311 ने किया शिक्षकों और शिक्षाविदों का सम्मान

Bareillylive : इनर व्हील क्लब मेन बरेली 311 की अध्यक्ष डॉ विनीता सिसोदिया, सचिव निरुपमा…

22 hours ago