Opinion

स्वतंत्रता समर का वह अमर क्रांतिकारी जिसे स्वतंत्र भारत में बेचनी पड़ी सिगरेट

  • पुण्यतिथि 20 जुलाई पर विशेष –

ह इतिहास की विडम्बना है कि अनेक क्रातिकारी स्वतंत्रता के युद्ध में सर्वस्व अर्पण करने के बाद भी अज्ञात या अल्पज्ञात ही रहे। ऐसे ही एक क्रांतिवीर बटुकेश्वर दत्त का जन्म 18 नवम्बर 1910 को ग्राम ओएरी खंडा घोष (जिला बर्दमान, बंगाल) में गोष्ठा बिहारी दत्त के घर में हुआ था। वे एक दवा कंपनी में काम करते थे और बाद में कानपुर (उप्र) में रहने लगे। इसलिए बटुकेश्वर दत्त की प्रारम्भिक शिक्षा पीपीएन हाईस्कूल, कानपुर में हुई। उन्होंने अपने मित्रों के साथ ‘कानपुर जिमनास्टिक क्लब’ की स्थापना भी की थी।

उन दिनों कानपुर क्रांतिकारियों का एक बड़ा केंद्र था। बटुकेश्वर अपने मित्रों में मोहन के नाम से प्रसिद्ध थे। भगत सिंह के साथ 8 अप्रैल 1929 को दिल्ली के संसद भवन में बम फेंकने के बाद वे चाहते तो भाग सकते थे; पर क्रांतिकारी दल के निर्णय के अनुसार दोनों ने गिरफ्तारी दे दी।

6 जून 1929 को न्यायालय में दोनों ने एक लिखित वक्तव्य दिया जिसमें क्रांतिकारी दल की कल्पना, इन्कलाब जिन्दाबाद का अर्थ तथा देश की व्यवस्था में आमूल परिवर्तन की बातें कही गई थीं। 25 जुलाई 1929 को उन्होंने गृह मंत्री के नाम एक पत्र भी लिखा जिसमें जेल में राजनीतिक बंदियों पर हो रहे अत्याचार एवं उनके अधिकारों की चर्चा की गई थी। उन्होंने अन्य साथियों के साथ इस विषय पर 114 दिन तक भूख हड़ताल भी की।

भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को फांसी की सजा हुई जबकि बटुकेश्वर दत्त को आजीवन कारावास। इस पर भगत सिंह ने उन्हें एक पत्र लिखा। उसमें कहा गया है कि हम तो मर जायेंगे; पर तुम जीवित रहकर दिखा दो कि क्रांतिकारी जैसे हंस कर फांसी चढ़ता है, वैसे ही वह अपने आदर्शों के लिए हंसते हुए जेल की अंधकारपूर्ण कोठरियों में यातनाएं और उत्पीड़न भी सह सकता है।

23 मार्च 1931 को लाहौर जेल में भगत सिंह आदि को फांसी हुई और बटुकेश्वर दत्त को पहले अंदमान और फिर 1938 में पटना जेल में रखा गया। जेल में वे क्षय रोग एवं पेट दर्द से पीड़ित हो गए। 8 सितम्बर 1938 को वे कुछ शर्तों के साथ रिहा किये गए; पर 1942 में फिर भारत छोड़ो आंदोलन में जेल चले गये। 1945 में वे पटना में अपने बड़े भाई के घर में नजरबंद किये गए।

1947 में हजारीबाग जेल से मुक्त होकर वे पटना में ही रहने लगे। इतनी लम्बी जेल के बाद भी उनका उत्साह जीवित था। 36 वर्ष की अवस्था में उन्होंने आसनसोल में सादगीपूर्ण रीति से अंजलि दत्त से विवाह किया। भगत सिंह की मां विद्यावती उन्हें अपना दूसरा बेटा मानती थीं।

पटना में बटुकेश्वर दत्त को बहुत आर्थिक कठिनाई झेलनी पड़ी। उन्होंने एक सिगरेट कंपनी के एजेंट की तथा पत्नी ने एक विद्यालय में 100 रुपये मासिक पर नौकरी की। 1963 में कुछ समय के लिए वे विधान परिषद में मनोनीत किये गए पर वहां उन्हें काफी विरोध सहना पड़ा। उनका मन इस राजनीति के अनुकूल नहीं बना था।

1964 में स्वास्थ्य बहुत बिगड़ने पर पहले पटना के सरकारी अस्पताल और फिर दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में उनका इलाज हुआ। उन्होंने बड़ी वेदना से कहा कि जिस दिल्ली की संसद में मैंने बम फेंका था, वहां मुझे स्ट्रेचर पर आना पड़ेगा, यह कभी सोचा भी नहीं था।

बीमारी में मां विद्यावती उनकी सेवा में लगी रहीं। राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और उनके कई पुराने साथी उनसे मिले। 20 जुलाई 1965 की रात में दो बजे इस क्रांतिवीर ने शरीर छोड़ दिया। उनका अंतिम संस्कार वहीं हुआ, जहा भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के शव जलाये गए थे। अपने मित्रों और माता विद्यावती के साथ बटुकेश्वर दत्त आज भी वहां शांत सो रहे हैं।

सुरेश बाबू मिश्रा

(सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य)

gajendra tripathi

Recent Posts

उर्से मदारी में सपाइयों ने की शिरकत, दरगाह फ़ातेह अजमेर पहुँच कर की चादर पोशी

Bareillylive: समाजवादी पार्टी के महानगर अध्यक्ष शमीम खाँ सुल्तानी पार्टी नेताओं के एक प्रतिनिधि मंडल…

1 hour ago

खंडेलवाल कॉलेज में स्वभाव और संस्कार स्वच्छता सेवा पर हुआ अतिथि व्याख्यान

Bareillylive : खंडेलवाल कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट साइंस एंड टेक्नोलॉजी बरेली में *स्वभाव और संस्कार स्वच्छता…

2 hours ago

एसआरएमएस मेडिकल कालेज में पिछले करीब आठ वर्ष से भर्ती किशोर का हुआ निधन

Bareillylive : एसआरएमएस मेडिकल कालेज में पिछले करीब आठ वर्ष से भर्ती किशोर निशांत गंगवार…

7 hours ago

वास्तु शास्त्र: मिथ या विज्ञान विषय पर कार्यशाला शनिवार को, विशेषज्ञ देंगे जानकारी

Bareillylive : एक उम्मीद संस्था द्वारा और इनरव्हील क्लब बरेली के योगदान से एक विशेष…

21 hours ago

राष्ट्रीय इंस्पायर मानक विज्ञान प्रदर्शनी में वंदना शर्मा के बनाये मॉडल ने बटोरी सुर्खिया

Bareillylive : इंस्पायर मानक योजना के अंतर्गत प्रगति मैदान नई दिल्ली में आयोजित 11 वीं…

21 hours ago

इनर व्हील क्लब मेन बरेली 311 ने किया शिक्षकों और शिक्षाविदों का सम्मान

Bareillylive : इनर व्हील क्लब मेन बरेली 311 की अध्यक्ष डॉ विनीता सिसोदिया, सचिव निरुपमा…

21 hours ago