Opinion

विश्व की दवा लॉबी में फिर खलबली

च्चों को कोरोना के संभावित खतरे से बचाने के लिए भारत सरकार ने कोवैक्सीन की निर्माता भारत बायोटेक को बच्चों के लिए वैक्सीन के परीक्षण की अनुमति दे दी है। इससे एक बार फिर विश्व की दवा लॉबी में खलबली मच गई है क्योंकि भारत पहले ही दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन उत्पादक है। यहां तक कि कोरोना काल में भी भारत ने वैक्सीन का निर्यात किया है। अमेरिका और यूरोप का फार्मा कंपनियां इसे हजम नहीं कर पा रही हैं। उन्हें अपनी धंधेबाजी पर खतरा मंडराता लग रहा है। वे भारत पर दबाव बनाने के लिए तरह-तरह के हथकंडे आजमा रही हैं। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अमीर देशों से बच्चों को अभी टीका नहीं लगाने की अपील की है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह चेतावनी भी दी है कि कोविड-19 महामारी का दूसरा साल अब ज्यादा जानलेवा साबित हो रहा है। इस चेतावनी के पीछे भी दवा लॉबी का दवाब हो सकता है।

अमेरिका की बात की जाए तो वहां कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आ रही है। मगर विशेषज्ञ अब नए खतरे को लेकर भी चिंता में हैं। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल 2021 की शुरुआत से ही अमेरिकी बच्चों में कोरोना के संक्रमण के मामले वयस्कों की तुलना में ज्यादा सामने आए हैं। इससे आशंका पैदा हो गई है कि क्या कोरोना अब बच्चों के लिए भी गंभीर संकट बनने जा रहा है। भारत में भी कई विशेषज्ञ बच्‍चों को संभावित खतरों को लेकर चेतावनी दे चुके हैं। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, अप्रैल की शुरुआत में छोटे बच्चों से लेकर 12 साल तक की उम्र के बच्चों में कोरोना के मामले 65 या उससे ऊपर के वयस्कों की तुलना में बढ़ गए। ताजा आंकड़े भी भारत में इस रुख के बरकरार रहने की ओर इशारा करते हैं। यही नहीं, कोरोना के कारण बच्चों के अस्पताल में भर्ती होने की दर में भी कमी नहीं आई है। ऐसे में रिसर्च करने वालों को आशंका है कि कोरोना के वेरिएंट युवाओं और बच्चों को नए-नए तरीके से प्रभावित कर रहे हैं।

स्मरण रहे कि चीन से प्रभावित होने के आरोप झेल रहा विश्व स्वास्थ्य संगठन अब अमीर देशों से बच्चों को अभी टीका नहीं लगाने की अपील कर रहा है। साथ ही यह चेतावनी भी दी है कि कोविड-19 महामारी का दूसरा साल ज्यादा जानलेवा साबित हो रहा है,  इसे देखते हुए अमीर देशों को फिलहाल बच्चों को वैक्सीन देने की जगह उसे गरीब देशों को दान करना चाहिए। विश्व स्वास्थ्य संघठन के प्रमुख ट्रेडोस एदनम ने यह आवाज अब उस वक्त उठाई है जब कई अमीर देशों ने बच्चों और किशारों को कोरोना वैक्सीन देना शुरू कर दिया है,  जबकि अभी भी कई गरीब देश स्वास्थ्यकर्मियों एवं सबसे जोखिम वाले कोरोना वारियर्स को भी वैक्सीन नहीं दे पा रहे हैं।

भारत में स्वास्थ्य विशेषज्ञ देश में तीसरी लहर की चेतावनी दे रहे हैं। वे यह भी आशंका व्यक्त कर रहे हैं कि तीसरी लहर का कोरोना वेरिएंट दूसरी लहर से भी अधिक घातक होगा। उनके अनुसार तीसरी लहर का वेरिएंट बच्चों को बहुत तेजी से अपनी गिरफ्त में लेगा। इसलिए वे सरकार को सलाह दे रहे हैं कि तीसरी लहर से कारगर ढंग से निपटने के लिए अभी से मजबूत स्वास्थ्य संचार विकसित किया जाए जिससे मौतों के आंकड़ों को कम से कम किया जा सके।

बच्चे हमारे देश का भविष्य हैं उन्हें कोरोना की आपदा से सुरक्षित रखना जरूरी है। बाल स्वभाव को देखते हुए उनसे कोरोना प्रोटोकॉल के पूरी तरह से पालन करने की उम्मीद करना भी बेमानी है। ऐसे में वैक्सीन ही उन्हें पूरी तरह से सुरक्षित रख सकती है। इसलिए हमारे देश में बच्चों के लिए कोरोना की वैक्सीन शीघ्र से शीघ्र बनना जरूरी है। अमेरिका में बच्चों के लिए फाइजर वैक्सीन बन गई है। 12 से 15 वर्ष तक के बच्चों का वैक्सीनेशन भी शुरू हो चुका है। कनाडा में भी बच्चों का वैक्सीनेशन प्रारम्भ हो गया है।

हमारे देश में बच्चों की वैक्सीन बनाने का काम शुरू हो चुका है। कोवैक्सीन बनाने वाली फार्मा कंपनी भारत बायोटेक बच्चों की वैक्सीन बनाने के काम में लगी हुई है। देश की एक-दो और फार्मा कंपनियों को भी बच्चों की वैक्सीन बनाने के काम में लगाया जा सकता है। देश में विश्व के श्रेष्ठ स्वास्थ्य विशेषज्ञ, वैज्ञानिक एवं विश्व स्तरीय फार्मा कंपनियां हैं। वे सब मिलकर बच्चों की वैक्सीन बनाने की प्रक्रिया में तेजी लाएं यह समय की आवश्यकता है।

देश में एक माह से 18 वर्ष बच्चों-किशोरों की कुल संख्या आबादी का लगभग 30 प्रतिशत है। एक आधिकारिक आंकलन के अनुसार देश में बच्चों एवं किशोरों की कुल संख्या 36 करोड़ के आस-पास है। इतनी विशाल संख्या को वैक्सीन उपलब्ध कराने और उनका वैक्सीनेशन करने में समय लगेगा। इसलिए जितनी जल्दी सम्भव हो बच्चों एवं किशोरों के लिए पर्याप्त संख्या में वैक्सीन का उत्पादन सुनिश्चित किया जाना चाहिए जिससे समय रहते बच्चों का वैक्सीनेशन अभियान शुरू हो सके।                      

निर्भय सक्सेना

(लेखक उपजा के प्रदेश उपाध्यक्ष हैं)

gajendra tripathi

Recent Posts

वास्तु शास्त्र: मिथ या विज्ञान विषय पर कार्यशाला शनिवार को, विशेषज्ञ देंगे जानकारी

Bareillylive : एक उम्मीद संस्था द्वारा और इनरव्हील क्लब बरेली के योगदान से एक विशेष…

9 hours ago

राष्ट्रीय इंस्पायर मानक विज्ञान प्रदर्शनी में वंदना शर्मा के बनाये मॉडल ने बटोरी सुर्खिया

Bareillylive : इंस्पायर मानक योजना के अंतर्गत प्रगति मैदान नई दिल्ली में आयोजित 11 वीं…

9 hours ago

इनर व्हील क्लब मेन बरेली 311 ने किया शिक्षकों और शिक्षाविदों का सम्मान

Bareillylive : इनर व्हील क्लब मेन बरेली 311 की अध्यक्ष डॉ विनीता सिसोदिया, सचिव निरुपमा…

9 hours ago

कान्ती कपूर सरस्वती बालिका विद्या मन्दिर की छात्राओं का स्टेट प्रतियोगिता के लिए चयन

Bareillylive : मण्डलीय ताईक्वांडो प्रतियोगिता -2024 का आयोजन कान्ती कपूर सरस्वती बालिका विद्या मन्दिर इण्टर…

11 hours ago

सीएम योगी ने कई परियोजनाओं का लोकार्पण कर कहा, रामनगरी का और होगा विकास

Bareillylive : रामनगरी के विकास के लिए योगी सरकार लगातार धनवर्षा कर रही हैं। अयोध्या…

11 hours ago

एक देश एक चुनाव पर उच्च स्तरीय कमिटी की सिफ़ारिशों के बाद यह होगी प्रक्रिया

Bareillylive : एक देश एक चुनाव पर पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नेतृत्व में गठित…

11 hours ago