Opinion

यूपी के गांव भी कोरोना संक्रमण से प्रभावित!

कोविड 19 के बढ़ते संक्रमण से जहां तीसरी लहर में बच्चों के प्रभावित होने की आशंका है। अब उसी के दृष्टिगत अब ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन बनाने वाली भारत बायोटेक को 2 से 18 वर्ष आयु के बच्चों पर वैक्सीन परीक्षण की अनुमति दे दी है। कोरोना संक्रमण अब गांव तक फैलने लगा है जो चिंता का विषय है। कहीं कहीं नदियों में शव भी उतराते मिल रहे हैं । 

आपदा में अवसर तलाशने वाले अभी भी मौज कर रहे हैं जिन पर अब बरेली प्रशासन का शिकंजा भी कसा जाने लगा है। आजकल बरेली में कोविड-19 प्रोटोकाल के तहत माह मई 2021 में ही लगभग 10 से 20 लोगो का रोज अंतिम संस्कार विभिन्न शमशान घाट या कब्रिस्तान आदि में होना बताया जा रहा है। श्मशान घाट पर शव के अंतिम संस्कार के लिए भी जगह कम पड़ रही है। गांव में लकड़ी अभाव मे भी शव नदी आदि में प्रवाहित होने की सूचना समाचार पत्रों में छप रही है।                                          

बरेली में बीजेपी के विधायक केसर सिंह, दैनिक दिव्य प्रकाश के संपादक प्रशांत सुमन, आशीष अग्रवाल, रामा बल्लभ शर्मा, नूतन सक्सेना, सुभाष पाठक सहित 6 पत्रकार, एक एस डी एम, के व्यापारी नेताओ, समाजसेवी लोगो का भी कोविड से  बीते दिनों निधन हुआ। जिले में अप्रैल 2021 का सरकारी आंकड़ा 236 मौत का बताया गया है। अब मई में ही गैर सरकारी आंकडो में अब मौत की  संख्या 160 के आस-पास होने की चर्चा है जिसकी पुष्टि नही हो सकी। बीते 8 मई को जब प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बरेली और मुरादाबाद मण्डलों की कोरोना की समीक्षा की अधिकारियों के कोरोना की संक्रमण स्थिति को सब कंट्रोल में होना बताया था। बरेली में अधिकारियों के समक्ष ही केंद्रीय मंत्री संतोष कुमार गंगवार सहित कई बीजेपी विधायको ने सरकारी व्यवस्था पर अपने पत्र में सुझाव देकर अपनी नाराजगी भी जताई। अब जिले में मेडिकल सर्जिकल शॉप को कालाबाजारी में सील किया। साथ ही ऑक्सीजन को ब्लैक करने वाले व्यापारी नेता की पुलिस को तलाश है। एक हॉस्पिटल ने अधिक वसूला बिल के 50 हजार रुपये वापस किए। एम्बुलेंस चालक को पकड़ा गया। फिलहाल बरेली में बीजेपी के 9 ( अब 8) विधायक, केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार, बीजेपी के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष राजेश अग्रवाल, बीजेपी मेयर वाला जिला बरेली हाल के पंचायत चुनाव में सपा से बुरी तरह पिछड़ गया। बरेली जिले के निवासी वर्तमान में कोविड संक्रमण से जूझ रहे हैं। साथ ही अपने देसी उपाय पर ही अधिक भरोसा कर रहे हैं।उनका कहना है कि अस्पताल जाकर तो मरना ही है और इलाज में मकान-दुकान सब बिक ही जायेगा।             

लॉकडाउन में भी बाजार में बढ़ती भीड़ के चलते देश में कोविड 19 संक्रमण  शहर से गांवों में अब फैल रहा है। इनमें उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्यप्रदेश महाराष्ट्र,  राजस्थान, छत्तीसगढ़, बिहार आदि प्रमुख हैं। कोरोना संक्रमण के नए मामलों में इन  राज्यों के ग्रामीण इलाकों ने शहर को पीछे छोड़ दिया है। इस समय 13 राज्यों के गांवों में कोरोना वायरस शहरों से ज्यादा फैला है। यू पी के गांव भी अब चपेट में आ गए है। पर सुखद बात यह भी है कि उत्तर प्रदेश में कोविड से सही होने वाले मरीजों की संख्या की दर बढ़कर 86 प्रतिशत हो गई है। उधर महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण की श्रृंखला तोड़ने के लिए लॉकडाउन  पाबंदियां अब एक जून 2021 तक बढ़ा दी। छत्तीसगढ़ में भी 27 तक लॉक डाउन रहेगा। भारत में भी कई विशेषज्ञ बच्‍चों को कोविड से होने वाले खतरों को लेकर चेतावनी भी  जता चुके हैं।

अब ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन’  बनाने वाली भारत बायोटेक को 2 से 18 वर्ष  आयु के बच्चों पर वेक्सीन परीक्षण की अनुमति दे दी। अब 525 बच्चों को 28 दिन के अंतराल में 2 बार कोवैक्सिन की डोज देकर अध्ययन किया जाएगा जिसमें लगभग 3 माह का समय लग सकता है। नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पाल के अनुसार देश मे इसी साल के अंत तक कोरोना की 7 वेक्सीन मिलने की उम्मीद की जा रही है। कोविशील्ड वैक्सीन की दोनों डोज के बीच का अंतराल बढ़कर 12 से 16 सप्ताह किया गया है। केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह  की सिफारिश को स्वीकार कर लिया है। अभी तक कोविशील्ड की दोनों डोज के बीच छह से आठ हफ्ते का ही अंतर रखना होता था।                               

स्मरण रहे कोरोना की दूसरी लहर मे विपक्ष के नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को एक संयुक्त पत्र भेज कर विपक्ष के सुझावों पर ध्यान नहीं देने का आरोप लगाया है। प्रधानमंत्री मोदी जी को भेजे पत्र में मांग की है कि कोरोना काल मे वैक्सीन उत्पादन बढ़ाया जाए। इसके लिए बजट में निर्धारित किए गए 35 हजार करोड़ रूपये खर्च किए जाएं।

कांग्रेस समेत 12 राजनीतिक दलों ने केंद्र से मांग की है कि सेंट्रल विस्त्रा प्रोजेक्ट के चल रहे कार्य को बन्द करके इस प्रोजेक्ट के मद का पैसा ऑक्सीजन और कोविड वैक्सीन पर खर्च किया जाए। पीएम केयर फंड के पैसे को भी ऑक्सीजन, दवा और मेडिकल उपकरण खरीदने में लगाने की मांग की गई है। विपक्षी दलों के इन नेताओं ने कहा है कि महामारी की मार झेल रहे बेरोजगारों को 6 हजार रुपये प्रति माह दिया जाए। केन्द्रीय गोदामों में पड़े अनाजों को जरूरतमंदों को निशुल्क बांटा जाए. साथ ही कृषि कानूनों को रद्द कर किसानों को महामारी से बचाने की अपील की गई है।            

लॉकडाउन में भी बाजार में बढ़ती भीड़ के चलते देश मे कोरोना वायरस के संक्रमण के नए मामलों की संख्या अब बढ़कर कोविड-19 के 3,43,144 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2करोड़ 40 लाख 46 हजार 809 हुई । 4 हजार नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 2 लाख 62 हजार 317 हो गई। 3 लाख 44 हजार 776 नए डिस्चार्ज के बाद कुल डिस्चार्ज की संख्या 20 लाख 079 हजार 599 हुई। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 37 लाख 04 हजार 893 है।

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस की 20 लाख 27 हजार 162 वैक्सीन लगाई गईं, जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 17 करोड़ 92 लाख 98 हजार 584 हुआ।

निर्भय सक्सेना   

(लेखक वरिष्ठ पत्रकार हैं)

gajendra tripathi

Recent Posts

एसआरएमएस मेडिकल कालेज में पिछले करीब आठ वर्ष से भर्ती किशोर का हुआ निधन

Bareillylive : एसआरएमएस मेडिकल कालेज में पिछले करीब आठ वर्ष से भर्ती किशोर निशांत गंगवार…

5 hours ago

वास्तु शास्त्र: मिथ या विज्ञान विषय पर कार्यशाला शनिवार को, विशेषज्ञ देंगे जानकारी

Bareillylive : एक उम्मीद संस्था द्वारा और इनरव्हील क्लब बरेली के योगदान से एक विशेष…

18 hours ago

राष्ट्रीय इंस्पायर मानक विज्ञान प्रदर्शनी में वंदना शर्मा के बनाये मॉडल ने बटोरी सुर्खिया

Bareillylive : इंस्पायर मानक योजना के अंतर्गत प्रगति मैदान नई दिल्ली में आयोजित 11 वीं…

19 hours ago

इनर व्हील क्लब मेन बरेली 311 ने किया शिक्षकों और शिक्षाविदों का सम्मान

Bareillylive : इनर व्हील क्लब मेन बरेली 311 की अध्यक्ष डॉ विनीता सिसोदिया, सचिव निरुपमा…

19 hours ago

कान्ती कपूर सरस्वती बालिका विद्या मन्दिर की छात्राओं का स्टेट प्रतियोगिता के लिए चयन

Bareillylive : मण्डलीय ताईक्वांडो प्रतियोगिता -2024 का आयोजन कान्ती कपूर सरस्वती बालिका विद्या मन्दिर इण्टर…

20 hours ago

सीएम योगी ने कई परियोजनाओं का लोकार्पण कर कहा, रामनगरी का और होगा विकास

Bareillylive : रामनगरी के विकास के लिए योगी सरकार लगातार धनवर्षा कर रही हैं। अयोध्या…

21 hours ago