नई दिल्ली। कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति का पता लगाने के लिए “आरोग्य सेतु” एप लांच करने के बाद केंद्र सरकार ने अब ट्विटर पर “कोविड इंडिया सेवा” शुरू की है। इस आधिकारिक ट्विटर हैंडल की सहायता से कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के दौरान लाखों भारतीयों से सीधा संवाद किया जा सकेगा। इस पहल का उद्देश्य वास्तविक समय (Real time) में खासतौर पर कोविड-19 महामारी जैसे संकट के समय में पारदर्शी ई-गवर्नेंस डिलिवरी को सक्षम बनाने और नागरिकों के सवालों का तेजी से जवाब देना है। 

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक,  इसके माध्यम से लोग अपने सवाल @CovidIndiaSeva ट्विटर हैंडल पर पूछ सकते हैं और लगभग तुरंत जवाब पा सकते हैं। यह प्लेटफॉर्म ऐसी व्यवस्था पर काम करता है जो बड़ी संख्या में ट्वीट्स को टिकट के रूप में परिवर्तित करता है और समाधान के लिए उन्हें संबंधित कार्यालयों या अधिकारियों तक पहुंचाता है।”

बयान में कहा गया है कि “कोविड इंडिया सेवा” पोर्टल जनता को अधिकारियों तक पहुंचने में मदद करेगा, फिर वह सरकार द्वारा लिये गए निर्णयों संबंधी अपडेट हों, स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जानना हो या यदि किसी व्यक्ति को कोरोना के लक्षण महसूस हो रहे हैं और वह नहीं जानता है कि उसे क्या करना चाहिए, ऐसी कोई समस्या हो। 

मंगलवार को इस पोर्टल की शुरुआत करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए ट्विटर समय के साथ सरकार और नागरिकों दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण और उपयोगी साधन बनकर उभरा है, खासकर जरूरत के समय में। हम खुश हैं कि हमने ट्विटर सेवा सॉल्यूशन के उपयोग से एक ऑनलाइन प्रयास किया है। इसे विशेषज्ञों की एक टीम संचालित करेगी जिन्हें इसका प्रशिक्षण दिया गया है। हर समस्या का उसी के हिसाब से समाधान करने के लिए उन्हें संसाधन मुहैया कराए गए हैं।

इस मौके पर ट्विटर की भारत और दक्षिण एशिया में जन नीतियों की निदेशक महिमा कौल ने कहा, “सरकार और जनता के बीच संपर्क स्थापित करने और दोनों के लिए एक अहम सेवा होने के नाते हम अपनी जिम्मेदारी समझते हैं। जैसे कि भारत सोशल डिस्टेंसिंग के सहारे कोरोना वायरस से जंग लड़ रहा है और जिस तरह से भारत सरकार सोशल मीडिया के माध्यम से जनता से संपर्क करती है, हम उनके साथ काम करने के लिए तत्पर हैं।”

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