May 16, 2024

The Voice of Bareilly

उत्तराखंड को 3400 करोड़ की सौगात, पीएम बोले- देश की सीमा पर बसा हर गांव मेरे लिए “पहला विलेज”

नरेंद्र मोदी 2

नरेंद्र मोदी 2

देहरादून : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शुक्रवार को उत्तराखंड के दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री बनने के बाद छठी बार केदारनाथ पहुंचकर उन्होंने बाबा केदार के दर्शन कर पूजा-अर्चना की। इस दौरान उन्होंने उत्तराखंड को 3400 करोड़ रुपये के कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट की सौगात दी। इसमें केदारनाथ और हेमकुंड साहिब रोपवे की परियोजनाएं भी शामिल है। पूर्वाह्न 11.30 बजे वह बदरीनाथ धाम भी गए, रात्रि विश्राम वहीं करेंगे। बदरीनाथ में पूजा अर्चना के बाद भारत-चीन सीमा से सटे माणा गांव में जनसभा को संबोधित किया। कहा, “माणा गांव भारत के अंतिम गांव के रूप में जाना जाता है। अब मेरे लिए देश की सीमा पर बसा हर गांव पहला गांव (विलेज) है। कहा, देश की सीमा पर बसे ये गांव हमारे देश के सशक्त प्रहरी हैं।“

यात्रा बजट का 5% स्थानीय उत्पादों को खरीदने पर खर्च करने की अपील

पीएम मोदी ने कहा,  पहले जिन इलाकों को देश की सीमाओं का अंत मानकर नजरअंदाज किया जाता था, हमने वहां से समृद्धि का आरंभ मानकर काम शुरू किया है। उन्होंने सभी पर्यटकों से अपील की कि वे   जिस किसी भी जगह जाएं, अपने यात्रा बजट का कम से कम 5% स्थानीय उत्पादों को खरीदने पर खर्च करें। “जैसे मैं लोकल फॉर वोकल के लिए प्रार्थन करता हूं आज एक और प्रार्थना करता हूं आप जितना खर्च करते हैं, उसमें से कम से कम पांच फीसदी उस इलाके में जो कुछ भी स्थानीय उत्पाद है, उसको जरूर खरीदीए। यदि वो चीज आपके घर में हैं तो दूसरा ले जाइए, किसी को भेंट कर दीजिए। इससे इन सारे क्षेत्रों में इतनी रोजी-रोटी बढ़ जाएगी।”

मोदी का विपक्ष पर निशाना

आदि शंकराचार्य की समाधि के दर्शन करते प्रधानमंत्री।

उन्होंने नाम न लेते हुए विपक्षी पार्टियों पर निशाना साधते हुए कहा कि हमारे देश को गुलामी की जंजीरों ने ऐसा जकड़ रख है कि कुछ लोगों को विकास के कार्यों पर सवाल उठाते हैं। पहले देश में अपनी संस्कृति को लेकर हीन भावना थी लेकिन अब केदारनाथ, बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब, काशी, उज्जैन, अयोध्या जैसे श्रद्धा के केंद्र अपनी भव्यता को दर्शा रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश में अब गुलामी की मानसिकता को खत्म करने की जरूरत है। पहले की सरकारों ने सीमांत के लोगों के सामर्थ्य को उन्हीं के खिलाफ इस्तेमाल किया है लेकिन आज सीमांत के लोग संतोष में हैं। इसके बाद प्रधानमंत्री ने एटीवी (ऑल टेरिल व्हीकल) से पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। साथ ही उत्तराखंड शासन और रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन से बातचीत की।

केदारनाथ और हेमकुंड साहिब रोपवे का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड को 3400 करोड़ रुपये के कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट की सौगात दी।इसमें केदारनाथ और हेमकुंड साहिब के लिए रोपवे परियोजनाओं का शिलान्यास भी शामिल है। शुक्रवार को प्रधानमंत्री ने सबसे पहले केदारनाथ पहुंचकर अपने ड्रीम प्रोजेक्ट 13 किमी लंबे सोनप्रयाग-केदारनाथ रोपवे का शिलान्यास किया। साथ ही पुनर्निर्माण के तहत हो रहे कार्यों का जायजा लिया।प्रधानमंत्री ने आदिगुरु शंकराचार्य की समाधि स्थल पर  पहुंचकर दर्शन किए। इससे पूर्व मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून एयरपोर्ट पर पीएम का स्वागत किया।सीएम के साथ राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह, केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट भी रहे। यहीं से सभी केदारनाथ-बद्रीनाथ रवाना हुए।

हिमाचली पोशाक पहनकर खींचा सबका ध्यान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर बार अपनी पोशाक से लोगों का ध्यान खींचते हैं। इस बार भी ऐसा ही हुआ है। मोदी जिस पोशाक को पहनकर उत्तराखंड पहुंचे हैं, उसका संबंध हिमाचल प्रदेश से है। खास बात यह है कि कुछ समय बाद हिमाचल में चुनाव होने हैं, और ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने उत्तराखंड दौरे से हिमाचल को जोड़ने की पूरी कोशिश की है।