May 20, 2024

The Voice of Bareilly

…और अब UP के बलिया में तोड़ी गयी हनुमान जी की प्रतिमा, चिपकाया पोस्टर

Concept Photo

लखनऊ। देशभर में मूर्ति तोड़ने की घटनाएं सामने आ रही है। लेनिल, पेरियार, डॉ. अम्बेडकर और महात्मा गांधी के बाद अब मूर्ति तोड़ने का सनसनीखेज मामला उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में हुआ है। वहां अराजक तत्वों ने भगवान हनुमान को क्षतिग्रस्त कर दिया। मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए घटनास्थल पर पुलिस तैनात कर दी गयी है।

बलिया जिले के नगरा थाना के प्रभारी राम दिनेश तिवारी ने गुरुवार को बताया कि क्षेत्र के खरूआव ग्राम में बुधवार को भगवान हनुमान की प्रतिमा शरारती तत्वों ने तोड़ दी। प्रतिमा पर एक पोस्टर भी चिपकाया गया मिला। गुरुवार को मामला सामने आने के बाद घटना सांप्रदायिक रंग न ले ले इसके लिए पुलिस लगाई है। पुलिस ने इस मामले में ग्राम के प्रधान दुष्यंत सिंह की शिकायत पर अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

जिस मन्दिर में हनुमान जी की मूर्ति को तोड़ा गया है वह करीब दो दशक पुराना है। क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि दो दशक पहले ग्राम के सुरेश सिंह के खेत मे करंट से एक बंदर की मौत हो गई थी। ग्रामीणों ने खेत मे ही बन्दर का अंतिम संस्कार करके हनुमानजी की प्रतिमा की स्थापना की थी। उन्होंने बताया कि पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

गांधी मूर्ति को विरूपित करने में एक गिरफ्तार

केरल तथा तमिलनाडु में क्रमश: महात्मा गांधी और बी आर अंबेडकर की मूर्तियों को विरूपित किया गया। केरल पुलिस ने बताया कि कन्नूर जिले में महात्मा गांधी की मूर्ति को विरूपित करने के आरोप में 42 वर्षीय दिनेशन को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने कहा कि वह मानसिक रूप से ठीक नहीं है और बाद में उसे जमानत पर रिहा कर दिया गया।

कन्नूर जिले के तालिपरम्बा ताल्लुका दफ्तर के पास आज सुबह महात्मा गांधी की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया गया। प्रतिमा पर लगे चश्मे को नुकसान पहुंचाया गया और प्रतिमा पर जो हार चढ़ाया गया था वह भी नजदीक पड़ा मिला।

इस बीच, चेन्नई के रिहायशी इलाके में लगी बाबा बी आर अंबेडकर की प्रतिमा के चेहरे और सिर पर रंग लगा दिया गया। पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे स्थानीय लोगों को आश्वस्त किया किघटना को अंजाम देने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल इस तरह की घटनाओं की कड़ी निंदा की थी और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी दी थी।