Breaking News

बीमा कंपनियों को देनी होगी क्लेम स्टेटस की जानकारी

नई दिल्ली। यह पारदर्शिता की ओर सरकार का एक और कदम है तो बीमा पॉलिसी धारकों के लिए खुशखबरी। बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (
Insurance Regulatory and Development Authority (IRDA)) यानी IRDA ने आदेश दिया है कि बीमा कंपनियों को आगामी एक जुलाई से पॉलिसी धारक के साथ उसके दावे के निपटान की स्थिति के बारे में जानकारी साझा करनी होगी। पॉलिसीधारक को उसके बीमा दावे के विभिन्न चरणों की स्थिति के बारे में बताना होगा। बीमा कंपनियों को एक जुलाई 2019 से यह व्यवस्था लागू करनी होगी।

इरड़ा ने एक परिपत्र में कहा कि बीमा कंपनियों को पालिसीधारकों के हितों की रक्षा के लिए स्पष्ट और पारदर्शी नीति अपनाने की जरूरत है। पालिसीधारकों के लिए ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए जिससे उन्हें यह पता चल जाए कि दावा आवेदन की स्थिति क्या है।

दावे की स्थिति के बारे में सही और पूरी जानकारी दी जाए

बीमा नियामक ने कहा है कि निष्पक्ष और पारदर्शी दावा निपटान प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए सभी बीमा कंपनियों को दावों के निपटान की स्थिति के बारे में जानकारी देनी होगी। पालिसीधारकों को यह बताना होगा कि प्रसंस्करण (Processing) के विभिन्न चरणों में दावों की क्या स्थिति है। इरडा ने कहा कि स्वास्थ्य बीमा के मामले में जहां दावा सेवा के लिए तीसरे पक्ष प्रशासक को जिम्मेदारी दी गई है, वहां यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी बीमा कंपनियों की होगी कि दावाकर्ताओं को दावे की स्थिति के बारे में सही और पूरी जानकारी मिले। उन्हें दावा निपटान के विभिन्न चरणों में आवेदन की स्थिति के बारे में आवेदक यानी पॉलिसीधारक को जानकारी देनी होगी।

पत्र, ई-मेल, एसएमएस व अन्य मंजूरी प्राप्त इलेक्ट्रॉनिक तरीके का करें इस्तेमाल

इरड़ा ने जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा और साधारण बीमा करने वाली सभी कंपनियों को आदेश दिया है कि वे पालिसी जारी होने तथा बीमा प्रीमियम भुगतान के बारे में पत्र, ई-मेल, एसएमएस या अन्य मंजूरी प्राप्त इलेक्ट्रॉनिक तरीके से ग्राहकों को सूचना देंगी। स्वस्थ्य बीमा के मामले में जहां स्वास्थ्य सेवाओं के लिए टीपीए की सेवा ली जाती है, बीमा कंपनियां यह सुनिश्चित करेंगी कि आईडी कार्ड जारी होने समेत सभी संबद्ध सूचनाएं या तो थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर द्वारा भेजी जाएं या संबंधित बीमा कंपनी स्वयं यह काम करे। बीमा कंपनियों को सतर्कता संदेश (Alert message) के अलावा अपने ग्राहकों को जागरूक करने को लेकर संक्षेप में संदेश भी देना होगा।इसके लिए सरल, पढ़ने में आसान और समझने योग्य भाषा का इस्तेमाल करना है। जहां भी व्यवहारिक हो, सूचना क्षेत्रीय या स्थानीय भाषा में दी जानी चाहिए।

gajendra tripathi

Recent Posts

बाबा त्रिवटी नाथ मंदिर में श्री अन्नकूट महोत्सव धूमधाम से मना, सैकड़ों ने चखा प्रसाद

Bareillylive : बरेली के प्राचीनतम एवं भव्यतम बाबा त्रिवटी नाथ मंदिर में श्री अन्नकूट महोत्सव…

2 days ago

सूने पड़े चित्रगुप्त चौक को हिंदू सेना अखिल भारतीय कायस्थ महासभा ट्रस्ट ने किया रोशन

Bareillylive : हिंदू सेना अखिल भारतीय कायस्थ महासभा ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने श्री चित्रगुप्त चौक…

2 days ago

31,000 दीपों की रोशनी से जगमगाया रिजर्व पुलिस लाइन परेड ग्राउंड

Bareillylive : दीपावली त्योहार के पावन अवसर पर रिजर्व पुलिस लाइन बरेली में दीपोत्सव कार्यक्रम…

2 days ago

कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में करीब 3 साल बाद सुरक्षा बलों व आतंकियों में मुठभेड़

Bareillylive : श्रीनगर, 2 नवंबर, केएनटी : कश्मीर की राजधानी श्रीनगर आज करीब 3 साल…

2 days ago

तुलसी वन गौशाला के उदघाटन कर बोले सांसद, गौ सेवा पुनीत कार्य, य़ह ममतामय घर

Bareillylive: मर्सी फॉर ऑल सोसाइटी संस्था के द्वारा ग्राम आसपुर खूबचंद, रिठौरा रोड, बरेली में…

6 days ago

रणधीर गौड़ रचित ‘लावनी गीत’ एवं शिवरक्षा रचित ‘शिवार्चना’ का हुआ विमोचन

Bareillylive : कवि गोष्ठी आयोजन समिति के तत्वावधान में रससिद्ध शायर पंडित देवी प्रसाद गौड़…

6 days ago