May 16, 2024

The Voice of Bareilly

मोबाइल फोन यूजर्स सावधान! 1 सितंबर से बदल जाएंगे ये 5 नियम

Mobile Users

नई दिल्ली मोबाइल फोन आज के समय की एक जरूरत बन गया है। इसके माध्यम से यूजर्स तरह-तरह की सेवाओं/एप्स आदि का लाभ उठाते हैं। लेकिन, याद रहे कि इनके नियमों में समय-समय पर बदलाव होता रहता है। ऐसे में अपडेट होना जरूरी है। मोबाइल यूजर्स के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि एक सितंबर, 2021 से 5 नियमों में बदलाव हो रहा है और इसका सीधा असर उनकी जेब पर पड़ने वाला है। मतलब आपको इन सर्विस के लिए ज्यादा कीमत चुकानी होगी। सीधे तौर पर कहें तो अगर आप मोबाइल पर ओटीटी प्लेटफॉर्म जैसे Disney+ Hotstar का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको महंगा रिचार्ज करना पड़ेगा। साथ ही Amazon, Google, Google Drive जैसी सर्विस के नियमों में बदलाव किया गया है।

फर्जी कंटेट प्रमोट करने वाले ऐप्स पर प्रतिबंध

गूगल (Google) की नई पॉलिसी 1 सितंबर से प्रभावी हो रही है। Google Play Store के नियमों को पहले से सख्त बनाया जा रहा है। इसके तहत गलत और फर्जी कंटेट को प्रमोट करने वाले ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है। Google ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि ऐप डेवलपर्स की तरफ से लंबे समय से इस्तेमान न किये जाने वाले ऐप्स को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

OTT ऐप सब्सक्रिप्शन होगा महंगा

1 सितंबर से भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म Disney+ Hotstar का सब्सक्रिप्शन महंगा हो जाएगा। यूजर्स को बेस प्लान के लिए 399 रुपये की जगह 499 रुपये देने होंगे। मतलब यूजर्स को 100 रुपये ज्यादा चार्ज देना होगा। वहीं 899 रुपये में ग्राहक दो फोन में Disney+ Hotstar ऐप चला पाएंगे। इस सब्सक्रिप्शन प्लान में HD क्वालिटी मिलती है। 1,499 रुपये में 4 स्क्रीन पर इस ऐप को चला सकते हैं।

अमेजन से सामान मंगाना हो जाएगा महंगा

एक सितंबर से अमेजन (Amazon) से सामान मंगाना महंगा हो सकता है। कंपनी डीजल और पेट्रोल की कीमत बढ़ने से लॉजिस्टिक कॉस्ट में इजाफा कर सकती है। ऐसे में 500 ग्राम के पैकेज के लिए 58 रुपये देने पड़ सकते हैं। रीजनल कॉस्ट 36.50 रुपये होगी।

बदल जाएगा Google Drive

Google Drive यूजर्स को आगामी 13 सितंबर को नया सिक्योरिटी अपडेट मिलेगा। इससे Google Drive का इस्तेमाल पहले के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा। 

पर्सनल लोन ऐप

गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) के लिए 15 सितंबर 2021 से नये नियम लागू हो रहे हैं। इसके तहत 15 सितंबर से ऐसे शार्ट पर्सनल लोन ऐप्स को भारत में बैन कर दिया जाएगा, जो लोन के नाम पर ठगी करने के साथ लोन लेने वालों को परेशान करते हैं। ऐसे करीब 100 शार्ट लोन ऐप्स को लेकर शिकायत की गई थीं, जिसके बाद Google की तरफ से ऐसे ऐप्स के लिए नये नियम लागू किये गए हैं। नये नियमों के बाद ऐप डेवलपर्स को शार्ट लोन ऐप्स को लेकर ज्यादा डॉक्यूमेंट देने होंगे। याद रखिए चीन की Xiaomi, Realme जैसी कंपनियां शार्ट पर्सनल लोन ऐप में शामिल हैं।